रावतभाटा में लगेगा देश का दूसरा एनएफसी प्लांट

रावतभाटा में लगेगा देश का दूसरा एनएफसी प्लांट
जयपुर, जागरण संवाद केंद्र। राजस्थान के रावतभाटा में न्यूक्लियर फ्यूल बनाने के लिए प्रस्तावित एनएफसी प्लांट के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग को मंजूरी मिल गई। अब प्लांट के प्रोजेक्ट प्लानिंग का काम शुरू कर दिया गया है। अगले 5 साल की अवधि में इसका निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है।
देश के परमाणु ऊर्जा आयोग, अंतरिक्ष आयोग एवं भूगर्भ आयोग के वित्तीय सदस्य एस श्रीनिवासन ने बताया कि रावतभाटा प्रस्तावित 28 हजार करोड़ की लागत के देश के दूसरे न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्पलेक्स प्लांट लगाने के लिए सैद्धान्तिक मंजूरी मिल गई है। अब करीब 5 साल की अवधि में प्लांट लगाने का काम शुरू होने की उम्मीद है। एनएफसी प्लांट को सैद्धांतिक मंजूरी बड़ी कामयाबी है।
श्रीनिवासन ने कहा कि आजकल बिजली उत्पादन के मुकाबले कई गुना अधिक बिजली की मांग बढ़ने बिजली महंगी हो गई। मांग की तुलना में बिजली का उत्पादन नहीं हो पाने के चलते अभी सस्ती दर पर बिजली दे पाना संभव नहीं हो पा रहा है।
बिजली सस्ती करने के लिए कुछ उपायों का जिक्र करते हुए कहा कि देश में बिजली की मांग कम करने के प्रयास किए जाने चाहिए। साथ ही सौर ऊर्जा और जल आधारित पन बिजली घरों और कोयला आधारित थर्मल पॉवर प्लांट से भी बिजली उत्पादन बढ़ाने पर काम किया जाना चाहिए।
श्रीनिवासन ने कहा कि न्यूक्लियर पॉवर से बिजली उत्पादन बढ़ाए जाने पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है तथा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से न्यूक्लियर पावर प्लांट लगाए जाने से भी बिजली सस्ती देने में काफी उपयोगी हो सकती है। इसके अलावा बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की भी जरूरत है। विद्युत उत्पादन के लिए लगने वाले प्लांटों की कैपिटल कोस्ट रिकवर होने पर भी कम दर पर उपभोक्ताओं को बिजली मुहैया करवाई जा सकती है।